कम्प्यूटर की जानकारी

परिचय

शब्द कंप्यूटर हार्डवेयर एक कंप्यूटर का भौतिक घटकों को संदर्भित करता है है, अर्थात् कीबोर्ड, मॉनिटर, माउस, और डिजिटल circuitry सहित प्रिंटर,. कंप्यूटर हार्डवेयर एक अभिन्न हिस्सा है सभी आधुनिक दिन ऑटोमोबाइल में एम्बेडेड है, माइक्रोवेव ओवन, electrocardiograph मशीनों, कॉम्पैक्ट डिस्क खिलाड़ियों, और अन्य उपकरणों. एक कंप्यूटर के हार्डवेयर अक्सर नहीं बदला है, इसके विपरीत में के साथ सॉफ्टवेयर और डेटा. वर्तमान कंप्यूटर के मामले में बहुत उन्नत कर रहे हैं प्रसंस्करण गति और एक कुशल स्मृति संरचना है. वर्तमान सबक एक कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर अवधारणाओं में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करना है.

पर्सनल कंप्यूटर

एक व्यक्तिगत कंप्यूटर, बहुत अधिक पीसी या घर कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है, एक माइक्रो कंप्यूटर जिनकी कीमत, आकार को संदर्भित करता है है, और क्षमताओं के लिए यह उपयुक्त बनाने व्यक्तिगत उपयोग. वे सामान्य रूप से कर रहे हैं एकल माइक्रोप्रोसेसरों, एकल उपयोगकर्ता प्रणालियों सामान्य प्रयोजन अनुप्रयोगों के लिए डिजाइन किए हैं. वे पर्याप्त बड़ी राशि है आंतरिक स्मृति के कार्यक्रमों और दस्तावेजों की दुकान करने के लिए. एक कंप्यूटर, वास्तव में है,
मशीन है कि हमारे लिए कार्यों के एक नंबर प्रदर्शन कर सकते हैं. यह स्वीकार करते हैं और डाटा स्टोर कर सकते हैं, यह प्रक्रिया और उत्पादन का उत्पादन. इन कार्यों, कंप्यूटर प्रदर्शन करने के लिए सिस्टम इनपुट डिवाइस, एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) और आउटपुट के मिलकर बनता है

उपकरण.

इनपुट उपकरण

एक कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए डेटा को स्वीकार है. एक इनपुट डिवाइस के लिए प्रयोग किया जाता है इस कार्य को पूरा. एक इनपुट डिवाइस के लिए डेटा और निर्देश में प्रवेश करने के लिए प्रयोग किया जाता है कंप्यूटर में. कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति में हुई है इनपुट जा रहा है बाजार में उपलब्ध उपकरणों की विविधता. कीबोर्ड और माउस सबसे अधिक इस्तेमाल किया इनपुट डिवाइस.

कुंजीपटल:

कुंजीपटल सबसे लोकप्रिय इनपुट डिवाइस है कि उपयोगकर्ताओं को टाइप करने के लिए अनुमति देता है अक्षर, संख्या, और ऑपरेटरों, और भी स्क्रीन पर कर्सर को नियंत्रित करने के लिए. एक सरल कुंजीपटल लेआउट नीचे दिया जाता है:

माउस:

माउस के एक ओर इशारा करते हुए युक्ति है कि उपयोगकर्ता पर एक विशिष्ट स्थान के लिए बात करने के लिए अनुमति देता है स्क्रीन. यह चयन / अलग क्रियान्वित करने के लिए शीर्ष पर दो या तीन बटन है आपरेशनों. माउस के बटन दबाने माउस के क्लिक के रूप में जाना जाता है. माउस है सपाट सतह पर रखा और उसके चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए स्क्रीन पर अपने को नियंत्रित तीर चाल. स्क्रीन पर माउस की स्थिति दिखाने के लिए तीर पर माउस सूचक के रूप में जाना जाता है. बाएं माउस के बटन का प्रयोग किया जाता है इसके साथ जुड़े आपरेशन निष्पादित. सही बटन / मध्य बटन के विशेष अभियान में भिन्न के साथ जुड़े रहे हैं
स्थितियों.



और अन्य उपकरण

ज्वॉय स्टिक
यह एक डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया है स्क्रीन पर कर्सर. आम तौर पर यह है खेलों में और विशेष रूप से इस्तेमाल किया अनुकार सॉफ्टवेयर डिजाइन किए हैं.

प्रकाश पेन
यह एक ड्राइंग के लिए इस्तेमाल किया उपकरण है चित्र और सीधे के लिए स्क्रीन संचालन को नियंत्रित.

माइक्रोफोन
यह एक डिवाइस के लिए ऑडियो स्वीकार किया है उपयोगकर्ता से जानकारी.

स्कैनर
यह एक डिवाइस पर कब्जा करने के लिए इस्तेमाल किया है डिजिटल छवियों के मुद्रित दस्तावेजों, ग्राफिक्स, या अन्य मीडिया मुद्रित.

टच स्क्रीन
यह एक प्रदर्शन युक्ति है, जो है स्पर्श के प्रति संवेदनशील है और अनुमति देता है के लिए उपयोगकर्ता कंप्यूटर के साथ बातचीत पर एक क्षेत्र को छू द्वारा प्रणाली स्क्रीन.


बार कोड पाठक
यह बारकोड निविष्टियाँ स्वीकार किया जाता है. एक बारकोड खड़ी की एक श्रृंखला है संख्या और प्रतिनिधित्व सलाखों अक्षर उत्पाद पर मुद्रित लेबल. एक सब ध्यान होना चाहिए इत्र की तरह मानक मदों, ग्रीटिंग कार्ड, किताबें, कैसेट बाजार में उपलब्ध है इसी तरह के रूप में आंकड़े में दिखाया गया लाइनों, बार कोड के रूप में जाना जाता है. ये कर सकते हैं बार कोड की मदद से पढ़ें पाठकों.

वेब कैमरा
यह एक lowresolution कनेक्ट करने के लिए आसान है डिजिटल सामान्य कैमरा के हस्तांतरण के लिए रोजगार वेब आधारित पर छवियों कॉन्फ्रेंसिंग.

डिजिटल कैमरा
यह एक उच्च संकल्प कैमरा है, जो छवियों और दुकानों का कब्जा उन्हें डिजिटल प्रारूप में. यह है करने के लिए कनेक्ट प्रावधान विशेष कंप्यूटर का उपयोग कर कंप्यूटर संचार केबल (जैसे यूएसबी केबल).




Post a Comment

Popular Posts