डिलीट की गयी फाईल वापस लाए

आज में आपको ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दूँगा जो आपके द्वारा डिलीट की गयी फाईल को वापस लाने में आपकी मदद करेगा ऐसा हर कंप्यूटर यूजर के साथ होता है। देर रात तक जागकर आपने बड़ी मेहनत से एक एक्सल शीट तैयार की और सुबह कंप्यूटर खोला तो देखा कि उसका कहीं अता-पता ही नहीं है। जिस वर्ड फाइल में आप रोजाना के आंकड़े डालते आए थे वह आज कंप्यूटर में है ही नहीं। ऊपर से बॉस का फोन आ रहा है कि फाइल जल्दी लाओ और आप सोच रहे हैं क्या करूं, कहां से लाऊं उस फाइल को? चिंता न करें, ज्यादातर मामलों में खोई हुई फाइल को ढूंढा जा सकता है। संभावना है कि आपकी फाइल या तो किसी और जगह कट-पेस्ट हो गई है, या फिर गलती से डिलीट हो गई है। आइए, जानते हैं कि इस समस्या से कैसे निपटा जा सकता है : 



  • फाइल डिलीट हो गई हो। अपने डेस्कटॉप पर 'Recycle Bin' पर एक नजर डालिए


  • कहीं आपने अपनी फाइल को गलती से 'Hide' तो नहीं कर दिया? किसी भी फाइल की 'Properties' में जाकर आप उसे Hidden फाइल में बदल सकते हैं। अपने सिस्टम की सभी Hidden फाइलों को देखने के लिए Tools, Folder Options, View पर जाकर Show Hidden Files and Folders ऑप्शन को दबाएं और देखें, क्या आपकी फाइल पुरानी जगह पर लौट आई है? 
  • Search सॉफ्टवेयर
    -गूगल डेस्कटॉप सर्च (desktop.google.com)
    - फाइल फाइंडर (mcrenox.com.ar/filefinder)
    - एव्रीथिंग (voidtools.com)
    - अल्ट्रा फाइल सर्च (ultrafilessearch.com

    डिलीट की हुई फाइलों की रिकवरी के लिए इनमें से कोई फ्री सॉफ्टवेयर यूज करें। ये सॉफ्टवेयर लगभग सभी डिलीट फाइलों को ढूंढ सकते हैं, भले ही वे रि-साइकल बिन से भी डिलीट हो चुकी हों।

    - पीसी इंस्पेक्टर (pcinspector.de)
    - फाइल रिस्टोर प्लस (undeletplus.com)
    - रिक्यूवा (piriform.com/recuva)

    अगर इन सबके बाद भी आपकी फाइल नहीं मिले तो किसी प्रोफेशनल डेटा रिकवरी फर्म की मदद लें। 

    आप फ्री में इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपनी जानकारी वापिस ला सकते है और यह न ही ज्यादा बड़ा है सिर्फ यह 1.67 m.b. का ही है इसको डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर निचे दिए गये डाउनलोड पर क्लिक करे और डाउनलोड करे
                      



Post a Comment

Popular Posts