राजस्थान में निवेश करेगी विंड पावर कपंनी सुजलोन



सुजलॉन लगाएगी रोटर ब्लेड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट , मुख्यमंत्री से मिले सुजलॉन के सीएमडी, जैसलमेर में 400 केवीए की ट्रांसमिशन लाइनें बिछाने का दिया

विंड पावर कंपनी सुजलॉन ने राज्य में विंड पावर के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विंड पावर कंपनी सुजलॉन के सीएमडी तुलसी आर. तांती ने मुलाकात कर राज्य में गैर परंपरागत ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है।

सुजलॉन के एमडी ने जोधपुर जिले में विंड पावर उत्पादन के काम आने वाली मशीनरी रोटर ब्लेड की मैन्युफैक्चरिंग रिंग लगाने का प्रस्ताव दिया। यह यूनिट वर्ष 2012-13 में लगेगी और इससे 1500 से ज्यादा लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

तांती ने जैसलमेर से बीकानेर और जोधपुर क्षेत्र के बीच निर्माण, स्वामित्व और संचालन (बीओओ) के आधार पर स्वयं की 400 केवीए विद्युत प्रसारण लाइनें बिछाने का भी प्रस्ताव दिया। इस प्रस्ताव से अगले दो साल में विंड पावर से 1200 मेगावाट बिजली बनाने का रास्ता साफ होगा।
गौरतलब है कि वर्तमान में विंड पावर से प्रदेश में 1800 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। सुजलॉन राज्य में विंड पावर के जरिए 1200 मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन कर रही है।

                                                                                                                              स्रोत : भास्कर
Post a Comment

Popular Posts