भारतीय मुद्रा चिन्ह


मुद्रा चिन्हरुपए का चिन्ह भारत के लोकाचार का भी एक रूपक है। रुपए का यह नया प्रतीक देवनागरी लिपि के 'र' और रोमन लिपि के अक्षर 'आर' को मिला कर बना है, जिसमें एक क्षैतिज रेखा भी बनी हुई है। यह रेखा हमारे राष्ट्रध्वज तथा बराबर के चिन्ह को प्रतिबिंबित करती है। भारत सरकार ने 15 जुलाई 2010 को इस चिन्ह को स्वीकार कर लिया है।

यह चिन्ह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुम्बई के पोस्ट ग्रेजुएट डिजाइन श्री डी. उदय कुमार ने बनाया है। इस चिन्ह को वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित एक खुली प्रतियोगिता में प्राप्त हजारों डिजायनों में से चुना गया है। इस प्रतियोगिता में भारतीय नागरिकों से रुपए के नए चिन्ह के लिए डिजाइन आमंत्रित किए गए थे। इस चिन्ह को डिजीटल तकनीक तथा कम्प्यूटर प्रोग्राम में स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है।
अपने कम्प्यूटर में भारतीय रुपए के चिन्ह वाले फॉन्ट को स्थापित करने के लिए नीचे लिखी प्रक्रियाओं का चरणबद्ध पालन करें और अपने कम्प्यूटर में विभिन्न अनुप्रयोगों की तरह इसका प्रयोग करें

यहां  से (या किसी अन्य विश्वसनीय स्रोत से) भारतीय रुपए का चिन्ह डाउनलोड करें।

डाउनलोड किए गए फॉन्ट को कॉपी (Ctrl + C) करें और अपने कम्प्यूटर के "फॉन्ट फोल्डर" में पेस्ट करें।
(स्टार्ट> कंट्रोल पैनल> फॉन्ट्स (डबल क्लिक करें)> पेस्ट (Ctrl + V)


भारतीय रुपए का प्रतीक वाला फॉन्ट आपके कम्प्यूटर में सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो जाए तो कोई दस्तावेज जैसे नोटपैड, एमएस वर्ड आदि खोलें।


एक दस्तावेज खोलें। फॉन्ट पर जाएं और "रुपए फोराडियन"(Rupee Foradian) या "रुपया" फॉन्ट को चयनित करें। ओके पर क्लिक करें।


अपने वर्ड दस्तावेज में रुपए का प्रतीक चिन्ह टाइप करने के लिए ग्रेव एसेंट चिन्ह वाली कुंजी दबाएं (यह कुंजी पटल पर "टैब" बटन के ठीक ऊपर बना रहता है)। या Esc के निचे वाला बटन दबाना है.
Post a Comment

Popular Posts