जॉब न्यूज

ग्रामीण युवाओं को रोजगार
रूरलशोर्स ग्रामीण युवाओं को रोजगारउपलध करवाने वाली विशेषज्ञता प्राह्रश्वत कंपनी है। रूरलशोर्स जरूरी प्रशिक्षण के बाद ग्रामीण युवाओं को नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिगमें नौकरियां देती है। यह कंपनी तीन सालों में 1,000 युवाओं को रोजगार दे चुकी है, जिनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं हैं। कंपनी का उद्देश्य 1,00,000 युवाओं को नौकरी देना है।
रूरलशोर्स सात राज्यों में अपने 10 केंद्र स्थापित कर चुकी है, जिनमें कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश , मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात शामिल हैं।
बिजली क्षेत्र में चार लाख से ज्यादानौकरियां तेजी से बढ़ते हुए भारतीय बिजली क्षेत्र में 12वीं योजनावधि (2012-2017) में 94, 000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता को हासिल करने केलिए चार लाख से अधिक नौकरियों के अवसर उत्पन्न होंगे। बिजली मंत्रालयके अनुसार, इस अवधि में इस क्षेत्र में 13.72 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। 12वीं योजना पर कार्यरत बिजलीमंत्रालय के समूह की रिपोर्ट के अनुसार, 12वीं योजना में 94, 215 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता को जोड़ने के लिए अतिरिक्त श्रमशक्ति के रूप में 4, 07, ६70 कर्मचारियों की जरूरत होगी। 4.07 लाख नए कर्मचारियों में से 3.12 लाख तकनीकी और शेष गैर तकनीकी कर्मचारी होंगे।
कम-पढ़े लिखों को बेहतर नौकरी
भारत में अपने प्रकार की पहली सहभागिता के तहत जीआरएएस एकेडमी और माइकल एंड सुजान डेल फाउंडेशन अधूरी स्कूली शिक्षा वालों और बेरोजगार युवकों को गुण युक्त व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए एक साथ काम करेंगे। माइकल एंड सुजान डेल फाउंडेशन, जीआरएएस एकेडमी, जो कि व्यावसायिक शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में अगुआ है, में इक्विटी निवेश कर रहा है। इस सहभागिता के चलते डेल फैमिली फाउंडेशन के सहयोग से जीआरएएस एकेडमी का उद्देश्य अगले 10 सालों में अलग-अलग व्यवसायों में 10,30,000 युवाओं को प्रशिक्षत करना व नौकरी देना है।
Post a Comment

Popular Posts