साक्षात्कार में पूछे जाते हैं ये 12 जरूरी सवाल

साक्षात्कार में पूछे जाते हैं ये 12 जरूरी सवाल

दैनिक भास्कर की विशेष पस्तुति
हर उम्र, हर नौकरी में पूछे जाते हैं ये 12 जरूरी सवाल

1.अपने बारे में बताइए?
अक्सर इंटरव्यू की शुरुआत इसी सवाल से होती है। ऐसे में इस सवाल को लेकर बेहद सावधान रहिए, ऐसा न हो कि आप काफी देर तक जवाब देते रह जाएं। जवाब को एक या दो मिनट में समेटें। जवाब में अपने अनुभव शामिल कीजिए। शुरुआती वर्षो में आपने क्या काम किया और हाल के काम का अनुभव बताएं। याद रखिए यह इंटरव्यू की शुरुआत भर है ऐसे में अपने बेस्ट पॉइंट आगे के लिए बचाकर रखिए।
 

2. हमारी कंपनी के बारे में आप क्या जानते हैं?
इस सवाल के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। तैयारी ऐसी हो कि आप कंपनी के उत्पाद, सेवाओं, आय, प्रतिष्ठा, छवि, लक्ष्यों, समस्याओं, प्रबंधन शैली, कर्मचारियों, इतिहास और रणनीति के बारे में चर्चा कर सकें। लेकिन, यह दिखाने की कोशिश मत कीजिए कि आपको सब कुछ पता है। जवाब से लगे कि आपने कंपनी के बारे में जानकारी जुटाने में समय दिया है। इंटरव्यू लेने वाले को यह साफ कर दीजिए कि आप अभी और सीखना और जानकारी हासिल करना चाहते हैं। आप अपना जवाब इस तरह से शुरू कर सकते हैं, नौकरी खोजने के दौरान मैंने कई कंपनियों के बारे में पता किया। आपकी कंपनी उन कुछ कंपनियों में थी जिसमें मेरी दिलचस्पी थी और इसकी वजह है.. जवाब हमेशा सकारात्मक अंदाज में दीजिए। आप सकारात्मक और साफ तरीके से अपनी बात रखेंगे, तो सामने वाले पर प्रभाव पड़ेगा। 

3. आप हमारे लिए क्यों काम करना चाहते हैं?
मुझे यहां के लोग अच्छे लगते हैं इस तरह का खतरनाक जवाब भूलकर भी न दें। इतना याद रखिये कि आप किसी भी इंटरव्यू में अच्छा जवाब तभी दे पाएंगे जब आप उसकी तैयारी करेंगे, तब ही आप कंपनी की जरूरतों के संदर्भ में बात कर पाएंगे। इंटरव्यू से पहले आप इसकी तैयारी कर के जाएं। सवाल के जवाब में  आप कह सकते हैं कि आपकी रिसर्च के मुताबिक कंपनी वह काम कर रही है जिसका आप हिस्सा बनना चाहते हैं। कंपनी जिस तरह से काम कर रही है, उसमें आपकी बेहद दिलचस्पी है। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी का प्रबंधन बेहद प्रभावशाली है तो आपके जवाब में यह तथ्य झलकना चाहिए। अगर कंपनी में रिसर्च और डेवलपमेंट पर ज्यादा जोर दिया जाता है तो आप अपने जवाब में इस चीज पर जोर दीजिए कि आप नई चीजें करना चाहते हैं। अगर कंपनी में वित्तीय नियंत्रण पर जोर दिया जाता है, तो जवाब में आंकड़ों की बाजीगरी पर खास ध्यान होना चाहिए। अगर आप इस सवाल के जवाब में इंटरव्यू लेने वाले को अपनी बातों में उलझा लेने की सोच रहे हैं, तो आपको इंटरव्यू नहीं देना चाहिए। बेहतर होगा कंपनी के प्रोफाइल को ध्यान में रखकर अपना जवाब दें। 

4. आप हमारे लिए ऐसा क्या कर सकते हैं जो दूसरे कर्मचारी नहीं कर सकते?
यहां आप अपनी प्रतिभा और जिम्मेदारी निभाने की क्षमताओं का जिक्र कर सकते हैं। असाइनमेंट्स, बायोडाटा या कॅरियर के दौरान मिली सफलता गिनाई जा सकती हैं। आप इंटरव्यू लेने वाले को बता सकते हैं कि आपकी शैली, काम में दिलचस्पी और अच्छे नतीजों वाला रिकॉर्ड इस नौकरी के लिए आपको मुफीद बनाता है।

5. इस पोस्ट को लेकर कौन-सी चीज आपको सबसे अधिक लुभाती है? क्या कम आकर्षक लगती है? 
इस सवाल के जवाब में आप नौकरी की तीन से चार आकर्षक चीजें आप गिना सकते हैं जबकि कोई एक ऐसी मामूली बात जिसने आपको नौकरी की तरफ कम आकर्षित किया बताना ही काफी है। 

6. हमें आपको जॉब क्यों दे देनी चाहिए?
इस सवाल का जवाब अपनी क्षमताओं, अनुभव और ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए दें। आप इस सवाल का जवाब देते समय वही बातें कहें जो आप पूरी कर सकें। आप अपने आप को इस तरह न पेश  करें कि कंपनी आपसे जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगा  ले।

7. आप जॉब में क्या उम्मीद करते हैं?
अपना जवाब कंपनी में काम करने के दौरान मिलने वाले अवसरों को ध्यान में रखकर तैयार करें। बेहतर काम करने और अपने योगदान को लेकर याद किए जाने की इच्छा के बारे में बात करें। जवाब को व्यक्तिगत सुरक्षा की बजाय कंपनी में मिलने वाले अवसरों पर केंद्रित करें। अपनी उम्मीदों को कभी भी कंपनी की पॉलिसी पर थोपने की कोशिश न करें।

8. प्लीज, यह बताइए कि जिस पद के लिए आप आए हैं उसको लेकर आप क्या सोचते हैं.. 
आप जवाब को संक्षिप्त और काम को ध्यान में रखकर कम से कम बातों में समेट सकते हैं। भविष्य की जिम्मेदारी व जवाबदेही के बारे में सोचें। जवाब देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस पद के बारे में आप बात कर रहे हैं उसके साथ क्या-क्या जिम्मेदारियां जुड़ी हैं। अगर आप जिम्मेदारियों का अनुमान नहीं लगा पा रहे हैं, तो बेहतर यह होगा कि आप इंटरव्यू लेने वाले से इस बारे में पूछ लें। 

9. हमारी फर्म को सही मायने में योगदान देने में आपको कितने वक्त की जरूरत होगी?
इस सवाल का जवाब देते समय यथार्थवादी रहिए। आप कह सकते हैं कि चुनौतियों और दबाव का सामना करने के लिए आप नौकरी के पहले दिन से ही तैयार हैं, हालांकि कंपनी और उसकी जरूरतों को अच्छी तरह समझकर कोई महत्वपूर्ण योगदान करने में आपको छह महीने से लेकर एक साल तक का वक्त लग सकता है। 

10. हमारे साथ आपकी पारी कितनी लंबी होगी? 
इस सवाल के जवाब में आप कह सकते हैं कि आपकी दिलचस्पी कंपनी के साथ करियर बनाने में है और आप लंबे समय तक कंपनी में रहकर कंपनी के साथ अपनी ग्रोथ भी सुनिश्चित करना चाहते हैं। यह कहने में संकोच मत कीजिए कि आप तभी तक कंपनी के साथ जुड़े रह सकते हैं, जब तक आपको अपना काम चुनौतीपूर्ण लगे। 

11. बायोडाटा बताता है कि इस पद के लिए आप या तो ज्यादा काबिल या फिर अनुभवी हैं। क्या सोचते हैं?
इसके जवाब में कंपनी के साथ लंबे समय तक संबंध बनाए रखने की दिलचस्पी पर जोर दीजिए और कहिए कि अगर आप इस नौकरी में अच्छा काम करेंगे तो आपके लिए नए अवसर खुलेंगे। आप यह कहना मत भूलिये कि एक अच्छी कंपनी को टिककर काम करने वाले स्टाफ की जरूरत होती है। अनुभवी कर्मचारी हमेशा कंपनी की जान होते हैं और क्योंकि आप इस पद के लिए उचित योग्यता रखते हैं ऐसे में कंपनी को  आप पर किए गए निवेश का फल जल्द ही मिलने लगेगा। आप कह सकते हैं कि एक बढ़ती, ऊर्जावान कंपनी के पास हमेशा प्रतिभावान लोगों के लिए जगह होती है।

12. आप चीजों को किस तरह से मैनेज करते हैं?
जवाब के लिए आपको कंपनी की शैली के बारे में काफी कुछ जानना होगा, ताकि जब आप अपनी प्रबंधन शैली के बारे में बताएं तो वह कंपनी की स्टाइल से मिलती-जुलती लगे। जैसे- काम पर केंद्रित शैली (मुझे समस्याएं हल करना, गड़बड़ियों को पकड़ना और उनका समाधान तलाशना पसंद है), नतीजों पर केंद्रित शैली (प्रबंधन से जुड़े फैसले मैं इस आधार पर करता हूं कि सबसे नीचे के लोगों को यह कैसे प्रभावित करेगा) या फिर संरक्षणवादी (मैं अपने सहयोगियों के हितों का ध्यान रखने और उनका सही मार्गदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हूं)। ये जवाब आपको न सिर्फ सवालों के जवाब से भटकने से बचाते हैं बल्कि आपकी साफगोई भी बयां करते हैं।


स्रोत :
रोज पढे
नई-नई जानकारियां
Post a Comment

Popular Posts