Sunday, February 12, 2012

पंक्ति में कौन-कहां तर्क शक्ति


पंक्ति में कौन-कहां 


अ से य तक पांच विभिन्न मकान एक पंक्ति में बने हैं। अ, ब के दाईं ओर है और य, स के बाईं ओर है तथा अ के दाईं ओर है। साथ ही ब, द के दाईं ओर है, तब बिल्कुल बीच में कौनसा मकान है? 
 (अ) य (ब) अ 
 (स) ब (द) द 
 हल : 
 पहला भाग : अ, ब के दाईं ओर है। 
 अत: ब ,अ (बाएं से दाएं) 
 द्वितीय भाग : य, स के बाईं ओर है तथा अ के दाईं ओर। 
 अत: अ य स 
 तृतीय भाग : ब, द के दाईं ओर है। 
 अत: द ब 
 तब तीनों भागों से, 
 बाएं से द ब अ य स दाएं से 
 अत: मध्य में अ है, इसलिए विकल्प ब सही है। 






 सवाल 


 1.एक कक्षा के 8 विद्यार्थी एक पंक्ति में खड़े हैं। मधु न तो सबसे आगे है, न सबसे पीछे है। मधु से पहले पंक्ति में चार विद्यार्थी खड़े हैं, तो मधु पीछे से किस स्थान पर खड़ी है? 
 (अ) तीसरे (ब) चौथे 
 (स) पांचवें (द) छठे 






 2.पांच मकान नीला, पीला, हरा, गुलाबी तथा बैंगनी एक पंक्ति में इस प्रकार हैं कि नीला मकान दोनों छोरों में से किसी पर स्थित नहीं है। गुलाबी मकान पीला तथा बैंगनी के बीच में है। पीला मकान अंतिम छोरों पर नहीं है, लेकिन हरा मकान एक छोर पर है, तब ठीक बीच में कौनसा मकान है? 
 (अ) हरा (ब) नीला 
 (स) पीला (द) बैंगनी 






 3.एक पंक्ति में आठ पेड़ नींबू, नीम, नारियल, बबूल, कटहल, आम, अमरूद, शीशम खड़े हैं। नींबू और नारियल के बीच केवल नीम ?ाड़ा है। अमरूद और कटहल के बीच में केवल आम खड़ा है। शीशम अमरूद के पास खड़ा है तथा बबूल नारियल के पास खड़ा है। नीम व आम क्रमश: प्रारंभ व अंत से दूसरे स्थान पर खड़े हैं, तब आगे से चौथा व अंत से चौथा पेड़ कौनसे हैं? 
 (अ) बबूल, शीशम (ब) शीशम, अमरूद 
 (स) नारियल, बबूल (द) नींबू, कटहल 






 4.महेश को दिल्ली से आगरा जाना है। उसने देखा कि पांच बस एक पंक्ति में बस स्टैंड पर खड़ी हैं। मेरठ जाने वाली बस पंक्ति में न सबसे आगे है, न सबसे पीछे है। मेरठ तथा मुरैना जाने वाली बस के बीच गाजियाबाद जाने वाली बस खड़ी है तथा जयपुर व मेरठ जाने वाली बस के ठीक बीच आगरा जाने वाली बस खड़ी है। मुरैना वाली बस सबसे पीछे खड़ी है, तो महेश को आगे से कौनसे नंबर की बस में बैठना होगा? 
 (अ) पहले नंबर की 
 (ब) दूसरे नंबर की 
 (स) तीसरे नंबर की 
 (द) चौथे नंबर की 






 5.तीन बहनों में सबसे बड़ी सबसे आगे नहीं है तथा सबसे छोटी सबसे पीछे नहीं है, लेकिन बीच की सबसे पीछे है, तो सबसे बड़ी बहन कहां है? 
 (अ) सबसे आगे 
 (ब) सबसे पीछे 
 (स) मध्य में 
 (द) ज्ञात नहीं कर सकते 

No comments:

Post a Comment

क्या आपको हमारा किया जा रहा प्रयास अच्छा लगा तो जरूर बताइए.