अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021: दिनांक, इतिहास और हम इसे 8 मार्च को क्यों मनाते हैं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 (International Women’s Day 2021): इतिहास और हम इसे 8 मार्च को क्यों मनाते हैं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 (International Women’s Day 2021 Theme): इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम #ChooseToChallenge (चुनौती के लिए चुनें) है।

 HAPPY INTERNATIONAL WOMEN'S DAY | “A woman, she is born with… | Flickr

 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 पर पीएम मोदी ने महिलाओं को बधाई देते हुए अपने ट्विटर पर लिखा है 

 
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, '' कई क्षेत्रों में महिला सशक्तीकरण को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करने का अवसर मिलना हमारी सरकार का सम्मान है। ''
 
 “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हमारी अदम्य # नारीशक्ति को सलाम! भारत हमारे राष्ट्र की महिलाओं की कई उपलब्धियों पर गर्व करता है।
 
 
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में उपलब्धियों को याद करने के लिए एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है |
 
             अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर, यह दिवस सबसे पहले 28 फ़रवरी 1909 को मनाया गया। इसके बाद यह फरवरी के आखिरी रविवार के दिन मनाया जाने लगा। वर्ष 1910 में सोशलिस्ट इंटरनेशनल के कोपेनहेगन सम्मेलन में इसे अन्तर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया। उस समय इसका प्रमुख ध्येय महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलवाना था, क्योंकि उस समय अधिकतर देशों में महिला को वोट देने का अधिकार नहीं था।
 
            प्रसिद्ध जर्मन एक्टिविस्ट क्लारा ज़ेटकिन के प्रयासों के फलस्वरूप इंटरनेशनल सोशलिस्ट कांग्रेस ने साल 1910 में महिला दिवस के अंतर्राष्ट्रीय स्‍वरूप को सहमति दी। इस फलस्‍वरूप 19 मार्च, 1911 को पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ऑस्ट्रिया, डेनमार्क और जर्मनी में आयोजित किया गया। हालांकि महिला दिवस की तारीख को साल 1921 में अंतिम बदलकर 8 मार्च कर दिया गया तब से महिला दिवस पूरी दुनिया में इसी दिन मनाया जाता है। 
 
कृपया कुछ समय देकर हमें अपने सुझावों से अवगत करें, ताकि हम इस जानकारी को अधिक उपयोगी बना सकें. अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता और संपर्क सूत्र न छोडें. यह एक प्रतिक्रिया मात्र है और इसकी कोई पुष्टि अथवा जवाब आपको नहीं भेजा जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !