लचीले टीवी मोड कर रख सकोगे


वैज्ञानिकों ने क्वांटम डॉट तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से लचीले टीवी स्क्रीन बनाए जा सकेंगे। अब आप 3-डी टीवी को भूल जाइए। रिसर्चर्स ने प्रकाश छोड़ने वाले ऐसे क्रिस्टल तैयार किए हैं, जिनकी मदद से बेहद पतले टीवी स्क्रीन बनाना संभव होगा। इन क्रिस्टल को क्वांटम डॉट्स(क्यूडी) नाम दिया गया है। 

क्या हैं क्वांटम डॉट : क्वांटम डॉट रूपी क्रिस्टल का आकार हमारे एक बाल के एक लाखवें हिस्से के बराबर है। इन्हें बेहद सस्ते सेमी-कंडक्टर मटेरियल से बनाया गया है, जो अल्ट्रावॉयलेट या बिजली के संपर्क में आने पर प्रकाश छोड़ते हैं। इनके आकार में फेरबदल कर प्रकाश के रंग को नियंत्रित किया जा सकता है।

बनेंगे स्क्रीन : वैज्ञानिकों ने बेहद लचीली प्लास्टिक शीट पर इन्हें प्रिंट कर एक बेहद पतला डिस्प्ले बोर्ड बनाने में सफलता प्राप्त की है। यह डिस्प्ले बोर्ड ही एक स्क्रीन की तरह काम करेगा। लचीली प्लास्टिक से बने होने के कारण इसे किसी भी आकार में न सिर्फ ढाला जा सकेगा, बल्कि मोड़ कर कहीं भी रखा जा सकेगा।

कब तक आएगा : वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि क्वांटम डॉट टीवी सेट अगले वर्ष के अंत तक बाजार में होंगे। हालांकि इनके लचीले वर्जन को आने में अभी कुछ साल और लग जाएंगे। वास्तव में क्वांटम डॉट टीवी आज के फ्लैट टीवी सरीखे ही होंगे, लेकिन रंग और छरहरेपन के मामले में इनसे बेहतर होंगे। 

आगे क्या : लचीले डिस्प्ले बोर्ड को कमरे के परदों और वॉलपेपर पर भी प्रिंट किया जा सकता है। इसकी मदद से उनका स्क्रीन की तरह इस्तेमाल हो सकेगा। हालांकि वैज्ञानिकों के मुताबिक प्लास्टिक शीट के बजाए किसी अन्य मटेरियल पर इनके इस्तेमाल से पहले कई प्रयोग और करने होंगे।


Post a Comment

Popular Posts